हल्की बारिश के आसार, सर्दी और कड़कड़ाएगी

Posted by: राधिका प्रकाश Thursday 8th of December 2016 04:30:42 PM

मौसम के उतार-चढ़ाव और हवाओं की दिशा बदलने से 13 दिसंबर को हल्की बारिश के आसार हैं। इसके फोर कास्ट (पूर्वानुमान) आईआईटी कानपुर के मौसम विज्ञानियों ने भी जारी किए हैं। विज्ञानियों ने एक मिली मीटर बारिश की संभावना जताई है। 
कड़ाके की सर्दी के बीच आईआईटी के मौसम विज्ञानियों ने बुधवार को फोर कास्ट जारी कर दिए। इसके मुताबिक दिसंबर का दूसरा सप्ताह सर्द रहेगा। घना कोहरा छाएगा। शीत लहर चलने की संभावना भी जताई गई है। अधिकतम, न्यूनतम पारा लुढ़केगा। 13 दिसंबर को हवाओं की गति 14 किलो मीटर प्रति घंटा रहने की उम्मीद है। ऐसा हुआ तो सर्दी बढ़ेगी। अरहर, मटर, चना और आलू की फसलों को नुकसान संभव है। वातावरण में सुबह की नमी 100 फीसदी रहने का अनुमान है। 
हवाओं की दिशा से पारा चढ़ा
बुधवार को हवाओं की दिशा दो बार बदली। सुबह उत्तर-पश्चिम की हवाएं चलीं लेकिन दोपहर बाद दक्षिण-पश्चिम की हवाएं चलने लगीं। इसी वजह से दिन का पारा तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। जो पारा मंगलवार को 16.4 डिग्री सेल्सियस था, वह बुधवार को लुढ़ककर 19.4 डिग्री सेल्सियस आ गया। न्यूनतम पारा 1.1 डिग्री सेल्सियस चढ़ा है। यह पारा मंगलवार को 10.7 डिग्री था लेकिन बुधवार को 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।  
 

Leave a Comment