हमीरपुर :50 हजार के लिये मां और बच्ची को जिन्दा फूंका, बाप और बेटा गिरफ्तार

Posted by: राधिका प्रकाश Thursday 5th of January 2017 06:27:00 PM

जिले में शादी के नौ महीने के अंदर एक महिला ने अपनी तीन माह की अबोध बच्ची के साथ घर में आत्मदाह कर लिया। इस घटना से गांव के लोग हतप्रभ रह गये है। मृतका के पिता ने पुलिस में तहरीर देकर ससुराल वालों पर 50 हजार रुपया दहेज में न देने के कारण जिन्दा जलाकर मारने के आरोप लगाये है।


शिवकुमार विश्वकर्मा निवासी मंझिवासोनी ग्राम बांदा ने अपनी बेटी अर्चना की शादी नरेश निवासी भैंसाय मुस्करा के साथ की थी। दोनों का विवाह 29 अप्रैल 2015 को बड़े ही धूमधाम से हुआ था। शादी के बाद अर्चना ने एक बच्ची को जन्म दिया था। बताया जाता है कि अर्चना (22) व उसकी तीन माह की अबोध बच्ची माण्डवी आग की लपटों में जिन्दा जल गयी। इस घटना से गांव के लोग हतप्रभ रह गये है। घटना की सूचना पर मुस्करा पुलिस ने मां और बच्ची के शवों को कब्जे में ले लिया है। मृतका के मायके वाले भी इस घटना की सूचना पाते ही मौके पर आ गये है। अपनी बेटी व नातिन के शव देख पिता की आंखें भर आई। मृतका के पक्ष से दो दर्जन से ज्यादा लोग निजी वाहनों में थाने आये थे जो चिल्लाकर कह रहे थे कि किसी को छोड़ा नहीं जायेगा। मां व बच्ची की अधजली लाशें कब्जे में लेकर पीएम के लिये भेजा गया है। पति सहित सात लोगों पर मामला भी दर्ज किया गया है।
 
क्या कहते हैं परिजन
 मृतका के पति सतीश विश्वकर्मा का कहना है कि वह तो खेतों में पानी लगाने गया था। घर में कैसे अर्चना और बच्ची मरी उसे नही पता है।  उसका कहना है कि जब वह घर से खेतों में पानी  लगाने के लिये निकला था तब घर में सब कुछ ठीक था। घर में भी कोई झगड़ा नहीं हुआ। 
 
50 हजार के लिये जिंदा फूंकी गई बेटी         
मृतका के पिता शिवकुमार का आरोप है कि शादी के बाद उससे बाइक व 50 हजार दहेज के लिये बेटी के जरिये उससे मांगा जा रहा था। उसने थाने में तहरीर देकर बेटी के ससुराल वालों पर आरोप लगाया कि सिर्फ इसी वजह से बेटी और नातिन को जिन्दा फूंका गया है। 
      
आरोपी पिता पुत्र गिरफ्तार
बताया जाता है कि श्रीमती अर्चना व उसकी तीन माह की बच्ची को जिन्दा फूंकने के मामले में आरोपी पिता पुत्र गिरफ्तार किये गये है। थाने में जैसे ही दहेज हत्या का मामला दर्ज किया गया को पुलिस ने मौजूद मृतका के पति सतीश व ससुर सत्तीदीन को बंदी बना लिया।
 
क्या कहती है पुलिस
मुस्करा के एसओ एमपी त्रिपाठी का कहना है कि सास श्रीमती रज्जन, ससुर सत्तीदीन, पति सतीश सहित सात लोग नामजद किये गये है। इसके अलावा मृतका के देवर मनीष, सुनील व ननद सावित्री पत्नी कल्लू के खिलाफ भी दहेज हत्या का मामला दर्ज किया गया है।   


 

Leave a Comment