लखनऊ को म‌िली मेट्रो की सौगात, सीएम अख‌िलेश ने द‌िखाई हरी झंडी

Posted by: राधिका प्रकाश Thursday 1st of December 2016 06:47:44 AM

लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन के लिए सीएम अखिलेश ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच चुके हैं। कार्यक्रम स्थल पर सीएम अख‌िलेश और मुलायम स‌िंह ने दीप जलाकर उद्घाटन क‌िया। कुछ ही देर में मेट्रो ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी। इस कार्यक्रम ड‌िम्पल यादव, अपर्णा यादव, श‌िवपाल यादव, आजम खां, अहमद हसन, अखिलेश की कैबिनेट के कई मंत्री और सपा कार्यकर्ता मौजूद हैं। मेट्रो को इलाहाबाद की पायलट प्राची और प्रत‌िभा चलाएंगे। सांसद ड‌िम्पल यादव ने मह‌िला पायलटों को मेट्रो की चाभी सौंपी।
सीएम अख‌िलेश ने इस मौके पर मेट्रो से जुड़े सभी लोगो का धन्यवाद द‌िया और कहा क‌ि वह आज नहीं बल्क‌ि जनता के साथ मेट्रो की सवारी करेंगे। वहीं मुलायम स‌िंह ने कहा, आज का द‌िन उत्तर प्रदेश के ल‌िए ऐत‌िहास‌िक है। उन्होंने मेट्रो का काम समय से पूरा करने के ल‌िए सभी अध‌िकार‌ियों और अख‌िलेश को बधाई दी। मुलायम ने कहा क‌ि कोई नहीं कह सकता क‌ि उत्तर प्रदेश में काम नहीं हुआ। मुख्यमंत्री के कामों की हर तरफ तारीफ होती है। उन्होंने कहा मेट्रो समय से शुरू होने की मुझे बेहद खुशी है।

मेट्रो पहले दिन ट्रांसपोर्ट नगर से सिंगारनगर स्टेशन के बीच दौड़ेगी। ट्रायल रन के लिए मेट्रोमैन ई. श्रीधरन कार्यक्रम मे नहीं पहुंच सके। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने महज दो साल दो माह में मेट्रो को ट्रैक पर उतारने की मिसाल पेश की है।

मेट्रो को ट्रैक पर उतारने से पहले एलएमआरसी और कोच बनाने वाली अलस्टॉम कंपनी के इंजीनियर्स ने 10 दिन तक कोचों का स्टेटिक और डॉयनमिक ट्रॉयल किया। 

इसमें कोच के फीचर्स के अलावा ब्रेकिंग सिस्टम, बैकअप, कंट्रोल रूम से कनेक्टिविटी, झटके लेने की जांच (ऑसिलेशन टेस्ट) किए। सोमवार को प्री-ट्रॉयल सफल होने के बाद एलिवेटेड रूट पर मेट्रो के ट्रायल की अनुमति मिल चुकी है।
 

Leave a Comment