अमिताभ, सलमान अक्षय धोनी दुनिया के सर्वाधिक पेड सेलिब्रिटी में शामिल

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Thursday 2nd of July 2015 10:27:41 AM

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, सलमान खान, अक्षय कुमार और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 100 सबसे अधिक पेड सेलिब्रिटी में शामिल हैं। हालांकि इस सालाना सूची में अमेरिकी बॉक्सर फ्लॉइड मेवेदर शीर्ष स्थान पर हैं।फोर्ब्स 2015 सूची ‘सेलिब्रिटी 100 : द वर्ल्ड टॉप पेड इंटरटेनर्स 2015’ में मेवेदर 30 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ शीर्ष पर हैं।

इस एलिट वैश्विक क्लब में जगह बनाते हुए अमिताभ और खान 71 वें स्थान पर हैं। इनमें प्रत्येक की कमाई 3.35 करोड़ डॉलर की है। 3. 25 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ अक्षय कुमार 76वें स्थान पर हैं। धोनी 3.1 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ 82 वें स्थान पर हैं।

गौरतलब है कि भारत के मौजूदा दौर के सबसे बड़े स्टार शाहरुख खान और कोई भी महिला सेलिब्रिटी इस सूची में जगह नहीं बना सकी।

फोर्ब्स 1999 से हर साल सेलेब 100 सूची जारी करता है। इसने मनोरंजन की दुनिया में आए जबरदस्त बदलाव का जिक्र किया है। इसने अपनी पद्धति बदल दी है और पहली बार सूची सचमुच में अंतरराष्ट्रीय बनाई है बजाय अमेरिका केंद्रित के।

फोर्ब्स के मुताबिक उसने दुनिया के 100 सर्वाधिक पेड सेलिब्रिटी की सूची बनाई है और इसमें राष्ट्रीयता की परवाह नहीं की गई है।  
फोर्ब्स ने कहा, ‘यह परिणाम 21वीं सदी में मौजूदा मनोरंजन परिदृश्य की अधिक वास्तविक झलक है जहां बॉलीवुड के बड़े सितारे (सलमान खान और अमिताभ बच्चन की अलग अलग आय 3.35 करोड़ डॉलर) हॉलीवुड के कुछ दिग्गजों (लियोनाडरे डिकैप्रियो और चानिंग तातुम की अलग अलग आय 2.9 करोड़ डॉलर) से ज्यादा कमाते हैं।’

पत्रिका ने अमिताभ बच्चन के लिए कहा कि उन्होंने 50 साल के कॅरियर में 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। फोर्ब्स के मुताबिक ‘हू वांट्स टू बी ए मिलियनेयर?’ के भारतीय संस्करण (कौन बनेगा करोड़पति) को लंबे समय तक प्रस्तुत करके बच्चन की स्थिति संभली।

उसके मुताबिक सलमान खान भारत के सबसे बड़े फिल्मी सितारों में से एक हैं और करीब 80 फिल्मों में काम कर चुके हैं। फोर्ब्स के अनुसार अक्षय कुमार बॉलीवुड के सबसे ज्यादा व्यस्त कलाकारों में से एक हैं और हर साल औसतन चार फिल्में करते हैं। 2014 में आई फिल्मों ‘हॉलीडे’ और ‘एंटरटेनमेंट’ में किये गये किरदारों के लिए वह सबसे ज्यादा कमाने वाले अभिनेताओं में शामिल थे।

धोनी का जिक्र करते हुए फोर्ब्स ने कहा कि उनकी आने वाली जीवनी ‘एम एस धोनी (द अनटोल्ड स्टोरी) के आने में देरी हो रही है लेकिन इसने पहले ही उनकी जेब में करीब 30 लाख डॉलर डाल दिये हैं। बॉक्सर मैनी पाकियाओ हर साल 16 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

सूची में पिछले 12 महीने में मनोरंजन के क्षेत्र में दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 100 शख्सियतों को शामिल किया जाता है।

 

Leave a Comment