RADIO JOCKEY- बोलने का हुनर है तो खुलकर बोलिए

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Saturday 10th of September 2016 09:03:52 AM

दरअसल रेडियो पर सुनाई देने वाली आवाज से हमारा रिश्ता लगभग एक सदी पुराना है, लेकिन देखते-देखते हर ओर एफएम चैनल्स छा जाने से आरजे या रेडियो जॉकी फिर सुर्खियों में आ गए हैं। आरजे इन दिनों इतने पॉपुलर इसलिए भी हो गए हैं क्योंकि वे सिर्फ हमसे संवाद ही नहीं करते बल्कि हमारे आस-पास की होने वाली गतिविधियों से भी लगातार अवगत कराते हैं। हर सफल आरजे अपनी खास स्टाइल के कारण ही पहचाना जाता है। 

एक आरजे का मुख्य संबंध एफएम से होता है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि एफएम के प्रसारण की क्वालिटी बहुत बेहतर होती है और पिछले कुछ सालों में इसमें तकनीकी तौर पर लगातार बदलाव जारी हैं। एफएम को अपना कòरियर बनाने वालों को सबसे पहले यह बात गांठ बांधनी होगी कि उनकी जॉब नौ से पांच की नहीं होगी, उन्हें कभी भी और किसी भी वक्त बुलाया जा सकता है। 

इस मामले में आरजे को खुले विचारों वाला होना चाहिए। आप अपनी निजी जिन्दगी मे चाहे किसी भी दौर से गुजर रहे हों लेकिन एक आरजे के रूप मे आपको सदैव खुश रहना है। आप जिस शहर के आरजे हो उस शहर के बारे मे आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। उस शहर की संस्कृति, समाज और उसमें होने वाले आयोजनों से भली-भांति परिचित होने चाहिए। उस राज्य या शहर की भाषा के बारे में जानकारी होना तो जरूरी है ही, ताकि उसे एक पंच के रूप मे आप प्रयोग कर सकें। 

बिना फिल्मी गीतों के एफएम की बात करना ही बेकार है, लिहाजा आपको भी लेटेस्ट फिल्मों के बारे मे पूरी जानकारी होनी चाहिए। किस मूवी ने कितना बिजनेस किया, उससे जु़डी चर्चाओं और बॉक्स ऑफिस की रिपोर्ट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। ध्यान रखें, एक आरजे लाइव शोज की भी एंकरिंग करता है, अगर बोलना आपका जुनून है, लोगों से बात करने की आपमें कला है, अगर आपके हर शब्द में जान है और गलती हो जाने पर आप उस गलती को चतुराई से छिपा ले जाते हैं तो तय मानिये कि आप एक सफल आरजे बन सकते हैं। 

इन सब खूबियों के अलावा एक आरजे को कंप्यूटर पर काम करना आना चाहिए। तरह-तरह के साउंड मिक्सर्स, फडर्स, सीडी प्लेयर, कॉल इक्विपमेंट, माइक्रोफोन्स, हेडफोन्स आदि की भी जानकारी होनी ज़रूरी है। आपके मन में आखिरी सवाल यही होगा कि क्या आरजे बनने के लिए किसी ट्रेनिंग की जरूरत होती हैक् ऎसा जरूरी नही है। यह निर्भर करता है की आपके बात करने का तरीका कैसा हैक् आपका स्टाइल, आपकी पर्सनलिटी, भाषा और सबसे अहम बात कि आपमें कितना आत्मविश्वास हैक् एफएम में नाम कमाने वाले बहुत से आरजे कहीं से ट्रेनिंग लेकर नहीं आए और आज सफलता की चरम सीमा पर हैं। 

आरजे हंट जगह-जगह पर होते रहते हैं, अगर आप में पहले बताई गई खूबियां हैं तो आप भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। एक आरजे का भविष्य बहुत उज्जवल होता है। केवल प्रतिभा, आत्मविश्वास और डटे रहने की जरूरत है। एक आरजे के तौर पर आप ना केवल अच्छा पैसा कमा सकते हैं बल्कि एड्वर्टाइज्मेंट्स से भी अपनी आमदनी कर सकते हैं। यदि आप मशहूर हो जाते हैं तो दूसरे एफएम चैनल्स में आपको बेहतर पैकेज भी मिल सकता है।

रेडियो जॉकी का कैरियर काफी लोगो को पसन्द होता है यह कैरियर ग्लेमर से भरपूर होता है. रेडियो एक ब्लाइंड मीडियम है, जिसमें आपको अपनी बात पहुंचाने के लिए शक्तिशाली और प्रभावशाली स्क्रिप्ट एवं सही साउंड इफेक्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है. आजकल बड़ी संख्या में काफी सारे एफएम चैनल में रेडियो जॉकी की जॉब मिल जाती हैं. रेडियो एक ऐसा माध्यम है जिससे हम रेडियो में बोल रहे व्यक्ति की आवज तो सुन सकते हैं मगर उसे देख नही सकते.

रेडियो जॉकी काफी अच्छी आमदनी वाली जॉब है. इसके अलावा इस जॉब से हमें हमेशा कुछ ना कुछ क्रिएटिव करने के अवसर भी मिलते हैं. एफ एम रेडियो के काफी चलन से उसे लेकप्रियता मिलती है जिससे आजकल युवा वर्ग आरजे यानी रेडियो जॉकी के कैरियर में अपना कदम रख रहे हैं.

एक अच्छा आर जे बनने के लिए कोर्सेज Course to become a good RJ

डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग व ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट।
डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन व रेडियो जॉकी।
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट।
सर्टिफिकेट कोर्स इन रेडियो जॉकिंग।

 

रेडियो जॉकी के लिए मुख्य संस्थान The main institute for radio jockey

रेडियो सिटी स्कूल ऑफ ब्रॉडकास्टिंग, मुम्बई।
इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली।
जेवियर इंस्टीटयूट ऑफ कम्युनिकेशंस, मुम्बई।
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली।
द मुद्रा इंस्टीटयूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, अहमदाबाद।
माखनलाल चतुर्वेदी राष्टीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय, विभिन्न केन्द्र।

 

रेडियो जॉकी के अच्छे गुण The good qualities of the radio jockey

रेडियो इंडस्ट्री काफी पुरानी है. आज के समय में कई रेडियो चैनल्स मौजूद हैं, जिन्हें लोगों द्वारा काफी पसन्द किया जा रहा है. एक अच्छा rj बनने के लिए आपको आत्मविश्वासी (Confident) होने के साथ-साथ आपका उच्चारण (pronounced) साफ और आवाज पर नियंत्रण भी होना जरुरी है.एक अच्छे रेडियो जॉकी का काम ना केवल रेडियो के शो को प्रजेंट करना है बल्कि रेडियो जॉकी को अपने कार्यक्षेत्र में म्यूजिक प्रोग्रामिंग, पटकथा लेखन, रेडियो एडवरटाइजिंग करने से लेकर ऑडियो मैगजीन व डाक्यूमेंट्री आदि को भी पेश करना होता है.

रेडियो जॉकी बनने के लिए ना केवल अपने शहर के बारे में जानकारी  (Information) होनी चाहिए बल्कि एक अच्छे रेडियो जॉकी को देश-विदेश में होने वाली गतिविधियों (Activities) की भी पूरी जानकारी होनी जरुरी है. ताकि रेडियो जॉकी अपने शो को अच्छा और इंर्फोमेटिव बना सकें. इसके अलावा रेडियो जॉकी की जॉब सिर्फ 8 या 9 घण्टे की नही होती बल्कि एक अच्छे रेडियो जॉकी दिन या रात कभी भी अपना शो होस्ट करना पड़ सकता है.

Leave a Comment