सर्दियों में स्किन मांगे मोर केयर -desk

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Thursday 8th of January 2015 06:58:29 AM

नार्मल त्वचा


1 सुबह उठने के बाद क्लींजर से चेहरे और गर्दन की त्वचा को साफ करें।

2 क्लींजर प्रयोग के बाद अपनी त्वचा के अनुसार सूट करने वाले टोनर का प्रयोग करें। टोनर के प्रयोग से आपकी त्वचा मुलायम होगी।

3 मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। अगर आपको मेकअप करना है, तो बिना तेल वाले मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। अगर आपको मेकअप नहीं करना, तो आप तैलीय मॉइश्चराइजर का प्रयोग भी कर सकती हैं।

4 बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें। आजकल मॉइश्चराइजर में सन ब्लॉक के गुण भी होते हैं। अगर आप ऐसे मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर रही हैं, तो सनस्क्रीन का प्रयोग न करें।

5 शाम को काम से घर आने के बाद और सोने से पहले चेहरे को क्लींजर से साफ करें। क्लींजर के प्रयोग के बाद टोनर का भी प्रयोग करें और फिर हल्के हाथों से मॉइश्चराइजर लगाएं।

6 हफ्ते में एक बार स्क्रब करें और फेस पैक लगाएं। चेहरे की ऐसी देखभाल के लिए आपको प्रतिदिन सिर्फ10 मिनट का समय निकालना होगा।

7 30 से अधिक उम्र की महिलाओं को महीने में एक बार फेशियल करना या कराना चाहिए। इसके लिए आप घर में मौजूद फलों का प्रयोग भी कर सकती हैं।

रूखी त्वचा
रूखी त्वचा में नमी खोने की संभावना सबसे अधिक रहती है। रूखी त्वचा पर धूप, धूल, प्रदूषण और हर मौसम का असर होता है। यही कारण है ऐसी त्वचा वालों को दिन में एक बार क्रीम वाले क्लींजर से चेहरा साफ करना चाहिए। गर्म पानी से चेहरा धो कर, साथ ही क्रीमयुक्त लोशन का भी प्रयोग करें, ताकि त्वचा में पानी की कमी न होने पाए।

1 ऐसी त्वचा पर झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं, इसलिए अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आज से ही उसकी देखभाल शुरू कर दें।

2 क्रीमी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, परंतु त्वचा को इतना भी चिपचिपा न बनाएं कि उस पर धूल-मिट्टी आसानी से चिपक जाए।

3 खूब पानी पिएं, पानी त्वचा को और रूखा होने से बचाता है।

4 ऐसी चीजों के सेवन से बचें जो त्वचा को और अधिक रूखा बनाती हों।

तैलीय त्वचा
तैलीय त्वचा पर मुंहासे, ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स अधिक होते हैं। ऐसी त्वचा पर धूल एवं मिट्टी आदि चिपक जाती है। दिन में कई बार चेहरा गुनगुने पानी से धोएं। बिना अल्कोहल वाले टोनर का इस्तेमाल करें। तैलीय त्वचा को भी मॉइश्चराइजर की आवश्यकता होती है, इसलिए हल्के मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

1 दिन में अपने चेहरे को किसी हल्के साबुन या फेसवॉश से जरूर धोएं। सप्ताह में दो बार हर्बल स्क्रब का प्रयोग करें।

2 चेहरे की सफाई करने के लिए एस्ट्रिजैंट लोशन का प्रयोग करें। रुई को उसमें डुबो कर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

3 चेहरे पर तेल रहित मॉइश्चराइजर लगाएं। यह अधिक साबुन और एस्ट्रिजैंट का असर कम करने में सहायक है।

4 वही क्रीम या लोशन लगाएं जो केवल ऑयली त्वचा के लिए बनाया गया हो।

Leave a Comment