सर्दियों में एड़ी को फटने से ऐसे बचाएं!

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Saturday 14th of January 2017 06:13:31 PM

सर्दियों के दौरान हम अपने चेहरे, हाथों और गर्दन को ड्राइनेस से बचाने के लिए लोशन लगाते हैं, लेकिन एड़ी पर लोशन लगाना भूल जाते हैं, जिससे एड़ियां फट जाती हैं, इसलिए अपने पैरों और एड़ी पर तेल से मसाज करें और ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाएं. ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट कंपनी टीबीसी बाई नेचर की प्रबंध निदेशक मोनिका सूद ने सर्दियों के दौरान एड़ियों को सॉफ्ट बनाए रखने के संबंध में कुछ सुझाव दिए हैं :

  1. तेल सबसे बढ़िया नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है. यह न सिर्फ आपके पैरों को, बल्कि शरीर के हर हिस्से की स्किन को सॉफ्ट रखता है. आप किसी भी हाइड्रोजनेटेड तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  2. एक बड़े चम्मच ग्लिसरीन में दो बड़े चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे एड़ियों पर लगाएं और साफ मोजे पहनें. आप इसे रात में लगाएं, इससे आपकी एड़ियां फटेंगी नहीं और सॉफ्ट बनी रहेंगी.
  3. ओटमील (जौ का आटा) और जोजोबा तेल से बना मास्क भी पैरों के लिए फायदेमंद है. एक बड़े चम्मच ओटमील को पीस लें, फिर इसमें जोजोबा का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे फटी एड़ियों पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें. आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.
  4. चावल का आटा पैरों के लिए बढ़िया स्क्रब है. एक बड़े चम्मच चावल के आटे में दो बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे 10 मिनट पैरों पर मलें. अगर आपकी एड़ियों में बहुत ज्यादा क्रैक हैं तो स्क्रब करने से पहले पैरों को 15 मिनट गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में रखें.
  5. नीम की पत्तियां एंटी फंगल और जीवाणु रोधी होती हैं, इसकी पत्तियों को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर लगाने पर ज्यादा फटी एड़ियां और जिनसे खून भी निकलता है वे भी जल्दी ठीक हो जाती हैं.
  6. सर्दियों के दौरान एड़ियों को खास देखभाल की जरूरत होती है, इसलिए रोज पैर साफ करके लोशन लगाना चाहिए, अगर आपकी एड़ियां पहले से फटी हैं तो रोज उस पर दूध और शहद लगाकर मलें और जब तक एड़ियां पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती उन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.
  7. केला, अनानास, एवेकैडो, पपीता जैसे फलों को मसल कर इनसे पैरों का मसाज किया जा सकता है. केला और पपीता बढ़िया ऑप्‍शन हैं, क्योंकि इन्हें असानी से मसला जा सकता है. आप इन सारे फलों का मिश्रण लगा सकती हैं या चाहे तो अलग-अलग भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

Leave a Comment