वजन घटाना है तो पैदल या साइकिल से ऑफिस जाएं

Posted by: Tauseef Monday 11th of May 2015 02:28:17 PM

कार्यालय जाने के लिए अपने वाहन का इस्तेमाल करने के बजाय सार्वजनिक वाहन या साइकिल का उपयोग करने या पैदल चलने से लोगों को वजन घटाने में मदद मिल सकती है।फॉर डाइट एंड एक्टिविटी रिसर्च के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि कार्यालय पैदल चलकर जाने या साइकिल से जाने से मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि अपने वाहन के बजाए कार्यालय जाने के लिए सार्वजनिक वाहन या साइकिल का प्रयोग करने या पैदल कार्यालय जाने से दो वर्ष में वजन कम हो सकता है। अनुसंधानकर्ताओं ने वर्ष 2004 से 2007 के दौरान 4000 लोगों से बातचीत के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है।

यूईए के नोर्विच मेडिकल स्कूल के मुख्य अनुसंधानकर्ता एडम मार्टिन ने कहा, हमने पाया कि कार के बजाय पैदल चलने, साइकिल चलाने या सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल करने से औसतन 0.32 बीएमआई कम हुआ जो एक सामान्य व्यक्ति का एक किलोग्राम वजन कम होने के बराबर है। उन्होंने कहा कि अनुसंधान में पाया गया कि यात्रा जितनी लंबी होगी, उतना ही अधिक वजन कम करने में मदद मिलेगी। मार्टिन ने कहा, 30 मिनट से अधिक समय यात्रा करने वालों का औसतन 2.25 बीएमआई या करीब सात किलोग्राम वजन कम हुआ।

Leave a Comment