बिना दवा लिवर की परेशानी दूर कर देंगे ये आसन

Posted by: राधिका प्रकाश Friday 9th of December 2016 04:38:06 PM

कुछ बुरी आदतों की वजह से आपका लिवर खराब हो सकता है। जैसे शराब ज्यादा पीना, धूम्रपान करना आदि। इसके अलावा ज्यादा नमक और खट्टा खाने से भी लिवर की समस्या हो सकती हैं। ये पांच योग करने से आप लिवर की इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। 

कपालभाति प्राणायाम
इसमें आपको सिद्धासन, पदमासन या वज्रासन में बैठना होता है। इसके बाद गहरी सांस लें और इसे नाक से निकालें। एक बार सांस लेने की क्रिया पांच से दस सेकेंड के बीच होनी चाहिए। इसमें सबसे ज्यादा ध्यान आपको सांस निकालने पर देना है। इस योग को रोजाना पंद्रह मिनट के लिए करें। इसे करने से लिवर की कार्यक्षमता सुधरती है।

धनुरासन
जिन्हें फैटी लिवर की समस्या है उनके लिए ये आसन बहुत उपयोगी है। इस आसन में आपको उल्टा लेटकर अपने पैरों को पकड़ना होता है। आप जितनी देर तक आराम से इस आसन को कर सकते हैं तब तक करते रहिए। जितना हो सके इस आसन को दोहराएं। 

गोमुख आसन
ये आसन आपके लिवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। ये आसन लिवर सिरोसिस के लिए बेहतर माना जाता है। लिवर सिरोसिस में संक्रमित व्यक्ति का लिवर अपने आप सिकुड़ता रहता है और कठोर हो जाता है। इसे करने के लिए पालथी मारकर बैठें। फिर बाएं पैर को मोड़कर बाएं तलवे को दाएं हिप्स के पीछे लाएं और दाएं पैर को मोड़कर दाएं तलवे को बाएं हिप्स के पीछे लाएं। फिर हथेलियों को पैरों पर रखें। 

इसके बाद हिप्स पर हल्का दवाब डालें और शरीर के ऊपरी भाग को सीधा रखें। अब बायीं कोहनी को मोड़कर हाथों को पीछे की ओर ले जाएं, सांस को खीचते हुए दाएं हाथ को ऊपर उठाएं। दायीं कोहनी को मोड़कर दाएं हाथ को पीछे ले जाएं फिर दोनों उंगलियों को आपस में जोड़ें। दोनों हाथों को हल्के-हल्के अपनी ओर खींचें।

Leave a Comment