पुरुष नहीं महिलाएं हैं स्‍मार्टफोन की ज्‍यादा शौकीन

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Saturday 31st of December 2016 07:04:27 AM

 एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि पुरुषों की तुलना में भारतीय महिलाएं स्मार्टफोन से ज्यादा जुड़ी रहती हैं. स्मार्टफोन पर वे यूट्यूब और गेम्‍सजैसी चीजों से ज्‍यादा जुड़ी रहती  हैं.

स्‍मार्टफोन पर ज्‍यादा वक्‍त बिताने लगे हैं लोग

रिसर्च में कहा गया कि देश में स्मार्टफोन पर बिताए जाने वाले टाइम में बढ़ोतरी हुई है. यह टीवी सहित किसी दूसरे मीडिया पर खर्च किए गए टाइम से ज्यादा है. मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन (एमएमए) की रिपोर्ट के अनुसार एक एवरेज यूजर हर रोज तीन घंटे अपने स्मार्टफोन पर खर्च करता है. यह साल 2015 के मुकाबले 2016 में 55 फीसदी ज्यादा है. इस रिसर्च में बाजार शोध कंपनी कंतार आईएमआरबी भी शामिल है.

सोशल मीडिया और मैसेजिंग एेप पर टाइम होता है ज्‍यादा खर्च

रिपोर्ट में कहा गया कि सोशल मीडिया और मैसेजिंग एेप सबसे आगे हैं. करीब 50% टाइम स्मार्टफोन पर इन्हीं दो पर खर्च होता है रिसर्च में पता चला कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने अपने स्मार्टफोन (यूट्यब और गेम्‍स पर) पर दोगुना टाइम बिताया. साथ ही उन्होंने अपने पुरुष की तुलना में फेसबुक पर 80 फीसदी ज्यादा टाइम बिताया.

ये है सबसे लोकप्रिय कैटेगिरी

रिपोर्ट से पता चलता है कि ऑनलाइन खरीदारी कैटेगिरी में एंटरटेन्‍मेंट से 15 फीसदी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. इससे यह पहुंच के मामले में दूसरी सबसे लोकप्रिय कैटेगिरी बन गई है.

मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष डी. शिवकुमार ने कहा कि लोगों द्वारा स्मार्टफोन के इस्तेमाल के अंतर की बेहतर समझ से बाजार की शक्तियों को अपने पैसे के बेहतर इस्तेमाल में मदद मिलेगी.

Leave a Comment