नेचुरल तरीकों से पाए अपने दांतों की खोई खूबसूरती.. आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Monday 22nd of February 2016 07:58:57 AM

 हर कोई चाहता है कि उसके दांत सफेद, चमकीले और सुंदर दिखे। दांतों की सुंदरता इंसान की पर्सनैलिटी को और निखार देती है। कई बार लोगों को दांतों की असुंदरता की वजह असहज का सामना करना पड़ता है। जब हम अपने दांतों का सही से ख्याल रखना छोड़ देते हैं तो उनमें पीलापन झलकने लगता है।  इस पीलेपन की वजह से सामूहिक जगह पर कई बार लोगों को असहज का सामना करना पड़ता है। हालांकि, कई लोगों में दांतों के पीलेपन और अन्य समस्याएं जन्मजात होती हैं जबकि अधिसंख्यक लोग लापरवाही की वजह से अपने दांतों की सुंदरता खो देते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे नेचुरल तरीके से अपने दांतों की सुंदरता को बरकरार रखे।

नींबू का रस और बेकिंग सोडा

हल्का सा बेकिंग सोडा लेकर दंतमंजन किया जाए तो इससे दांतों की सुंदरता लौट आती है। इसके अलावा अगर आप काफी मात्रा में एसिडिक फूड खाते हैं तो बेकिंग सोडा आपके दांतों के पीएच को बैलेंस करने में मदद कर सकता है। आप चाहे तो बेकिंग सोडा में नींबू की बूंदे मिलाकर दंतमंजन बना सकते है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में ऐसा नहीं करना चाहिए।

इसके लिए आपको क्या चाहिए?

-कुछ चम्मच बेकिंग सोडा
-पेस्ट बनाने के लिए नींबू की कुछ बूंदे पानी में मिलाए
-एक टूथब्रश

 स्ट्राबैरी, नमक, बेकिंग सोडा स्क्रब

स्ट्राबैरी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। इससे दांतों पर जमी पीले रंग की परत आसानी से साफ हो जाती है। इसके अलावा इसमें मैलिक एसिड नाम का एग्जाइम होता है जो दांतों पर जमे दाग-धब्बों को साफ करता है। हम जानते हैं कि नमक पेस्ट का काम करता है। पेस्ट में भी नमक की मात्रा होती है। आप स्ट्राबैरी, नमक और बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके दांतों की खूबसूरती फिर लौट आएगी।

- एक से तीन बड़े स्ट्रबैरी
-चुटकी भर नमक
आधा चम्मच बेकिंग सोडा।

Leave a Comment