नींबू और हल्दी से मिलती है डिप्रेशन से मुक्ति

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Saturday 24th of December 2016 05:41:40 PM

उदासी के शिखर पर जब पहुंच जाते हैं तो डिप्रेशन जैसे मनोवैज्ञानिक स्थिति बनती है, लेकिन इसके लक्षण शांत होने से लेकर गंभीर और दुर्बल बनाने तक होते हैं। सबसे गंभीर मामलों में यह आपके जीवन के लिए खतरा बन जाता है। 

 

हालांकि इस स्थिति के उपचार के लिए कई दवाएं भी मौजूद हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार भी प्रभावी समाधान देता है। वास्‍तव में, कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि हल्‍दी अन्‍य बीमारियों जैसे अल्‍जाइमर, कैंसर और बैड कैलोस्‍ट्रोल की तरह डिप्रेशन के इलाज में मदद कर सकती है। 

 

डिप्रेशन तीन न्‍यूरो ट्रांसमिटर्स के स्‍तर में आसामान्‍य असंतुलन के कारण होता है- डोपामाइन, सेरोटोनिन और नोरेपिनेफ्रिन। इसके अतिरिक्‍त, यह लिवर, एडिसिटी, पेट संबधी विकार, डायरिया, गठिया और पीलिया की समस्‍याओं के ख‍िलाफ प्रभावी है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इम्‍फ्लैमेटरी, एंटीडिप्रेसेंट है, जो कि दिल और मस्तिष्‍क के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

 

इस होम मेड रेसिपी के जरिए आप डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं -

ये है रेसिपी-एक नींबू का रस, दो बड़े चम्‍मच हल्‍दी पाउडर, चार बड़े चम्‍मच मेपल सिरप या १०० प्रतिशत ऑर्गनिक शहद ,चार कप पानी। 

प्रकिया-सभी सामग्री को एक जग में मिला दें, जब तक कि एक जैसा मिश्रण नहीं बन जाता। अब आप इसे पी कर डिप्रेशन से मुक्ति पा सकते हैं।

Leave a Comment