चक्कर जैसी बीमारी को दूर करने के घरेलु उपाय

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Tuesday 18th of November 2014 03:36:50 PM

चक्कर आने की स्थिति में हमारे आसपास की सारी चीजे घूमना शुरू हो जाती है । चक्कर आने के कई कारण हो सकते है जैसे मस्तिष्क में रक्त की प्रदाय कम होने के कारण, ब्लड प्रेशर कम होने के कारण या किसी बीमारी के कारण भी हमें चक्कर आना शुरू हो जाते है और चक्कर आने के कारण हमारा सिर भी दर्द होना शुरू हो जाता है। चक्कर आने की स्थिति में कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है और अगर फिर भी चक्कर आने बंद न हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

- चक्कर आने पर हर रोज नारियल पानी का सेवन करना लाभदायक साबित होता है।

- तुलसी के पत्तों का सेवन या पानी के साथ तुलसी के पत्ते खाने से हमें कई रोगों से छुटकारा मिलता है और चक्कर आने पर तुलसी के पत्तों में चीनी या शहद मिलाकर इसे पीसकर इस रस का सेवन करने से चक्कर आना बंद हो जाते है।

- चक्कर आने पर तुरंत आराम करना चाहिए या थोड़ी देर लेट जाना चाहिए इससे आराम मिलता है। चक्कर ज्यादा आने पर चाय और कॉफी का सेवन कम करना चाहिए।

- नींबू पानी पीने से चक्कर आना बंद हो जाते है। पानी में नींबू का रस,चीनी मिलाकर पीने से चक्कर आने बंद हो जाते है।

- फलों के जूस का सेवन करना भी लाभदायक साबित हो सकता है।रोजाना ताजे फलों का सेवन करने से भी चक्कर आना बंद हो जाते है।

- चक्कर जैसे रोग से छुटकारा पाने के लिए खरबूजे के बीज भी लाभदायक साबित होते है ।खरबूजे के बीज को पीसकर उसे घी में भूनकर सुबह शाम इनका सेवन करने से चक्कर आना बंद हो जाते है।

- चक्कर आने पर एक गिलास ठंडा पानी पीने से चक्कर आना बंद हो जाता है।

- अदरक का सेवन करने से हमें कई रोगों से छुटकारा मिलता है ,चक्कर आने पर भी भोजन में या अगर चाय का सेवन भी करना हो तो चाय में अदरक डालकर इसका सेवन करने से चक्कर आना बंद हो जाते है।
 
 
 

Leave a Comment