घर पर ही बनाएं अपना ब्लैकहैड रिमूवर

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Thursday 16th of June 2016 07:39:47 AM

क्या आपको भी ब्लैकहैड की प्रॉब्लम है? ब्लैकहैड की प्रॉब्लम बहुत ही कॉमन है. पर ये प्रॉब्लम, ध्यान नहीं देने के चलते ज्यादा बढ़ जाती है.

हालांकि बाजार में बहुत से ऐसे उपाय मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से ब्लैकहैड की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है लेकि‍न आप चाहें तो कुछ खास घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

दालचीनी और शहद दो ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहैड की समस्या को दूर कर सकते हैं. शहद और दालचीनी दोनों में ही एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा शहद स्कि‍न को मॉइश्चराइज करने का काम करता है.

ज्यादातर लोग उंगलियों और नाखून से दबाकर ब्लैकहैड निकालते हैं लेकिन आप चाहें तो शहद और दालचीनी की मदद से एक स्ट्रिप तैयार कर सकती हैं. इससे ब्लैकहैड तो दूर हो ही जाएगा साथ ही नाक भी चिकनी हो जाएगी.

कैसे करें इस्तेमाल?
दालचीनी और शहद को अच्छी तरह मिला लें. चेहरे के जिस हिस्से पर ब्लैकहैड हो रखे हैं, वहां इस पेस्ट को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इस पेस्ट के ऊपर कॉटन की एक स्ट्रिप लगाएं. जब ये पेस्ट सूखने लगे तो इसे हल्के हाथों से उतार लें. उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें. दो से तीन बार के इस्तेमाल से ही ब्लैकहैड दूर हो जाएंगे. 

Leave a Comment