घर पर ऐसे करें मैनीक्‍योर

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Saturday 6th of June 2015 03:47:43 PM

शरीर की साफ-सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी चेहरे की। चेहरे को साफ और चमकदार बनाने के लिए हम बहुत सारे ब्यूटी प्रॉडक्स यहां तक की घरेलू नुस्खे भी अजमाते रहते हैं लेकिन हाथों पैरों की सफाई के लिए लापरवाही बरतते हैं। 

नाजुक और कोमल हाथ आपकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। अगर आपके हाथ नाजुक से दिखाई देते हैं तो आपकी उम्र भी कम दिखने लगती है। अगर आप भी चाहती है कि आप की उम्र 10 साल कम की दिखे तो आप आज से ही अपने हाथों को घर पर ही मैनीक्‍योर करना शुरु कर दें।

मैनीक्‍योर करने के लिए आपको कुछ प्राकृतिक सामग्रियों की आवश्‍यकता होगी। यह करने में काफी आसान है तथा आपके काफी पैसे भी बचेंगे। आइये जानते हैं कि अपने हाथों को किस प्रकार से कोमल और मुलायम बनाया जा सकता है।

1. लेवेंडर ऑइलः  गरम पानी और उसमें थोड़ी सी बूंद लेंवेडर के तेल की टपकाएं। अपने हाथों को उसमें 15 मिनट डुबोएं। इससे आपकी त्‍वचा कोमल बन जाएगी और उसमें से गंदगी भी दूर हो जाएगी।

2. वेसिलीनः यह आपकी त्‍वचा से नमी को खोने से बचाती है। यह हर तरह की त्‍वचा को सूट करती है। अपने हाथों को गरम पानी से धोएं और फिर उस पर वेसिलीन लगा लें। यह काम रात को सोने से पहले करें। सोने से पहले अपने हाथों में कॉटन के दस्‍ताने पहन लें। यह हाथों को मुलायम रखने का बेहतरीन तरीका है।

3. शक्‍कर और जैतून तेलः शक्‍कर और जैतून तेल को एक साथ मिक्‍स कर के हाथों को स्‍क्रब करें। इससे आपके हाथों की सारी डेड सेल्‍स हट जाएगी। इससे हाथों में नमी भरेगी और वह मुलायम होंगे।

4. मलाईः अगर आपके हाथ खुरदुरे हैं तो उस पर मलाई या घी लगाकर मसाज करें। इसे एक घंटे तक रखने के बाद गरम पानी से धो लीजिए।

5. बेसन और दहीः यह हर तरह की त्‍वचा के लिए लाभदायक है। यह हाथों से टैनिंग मिटाती है और उसमें ग्‍लो भरती है। बेसन को दही के साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट को हाथों में लगाएं और 15 मिनट के बाद गरम पानी से धो लें।

Leave a Comment