कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Tuesday 1st of December 2015 08:56:55 AM

शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रोल (एलडीएल) बढ़ जाए तो दिल संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं। गौर हो कि एलडीएल को बेहद खतरनाक कोलेस्ट्रोल माना जाता है। इसके बढ़ने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है।  दरअसल, खाने के साथ हम जो वसा लेते हैं उन्हें परिवर्तित कर हमारा शरीर कोलेस्ट्रोल का निर्माण करता है। एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए हमे सीमित मात्रा में वसा का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा खाने संबंधित आदतों में सुधार कम हम बेड कोलेस्ट्रोल में सुधार कर सकते हैं। अपने खान में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर हम अपने बेड कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर सकते हैं।

दालें 

दाले शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने वाला सबसे अच्छा फाइबर दालों में पाया जाता है। दालों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं जो हृदय को हेल्थी रखते हैं। अरहर, उड़द और मूंग आदि दालें खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रोल कम होता है।

ओट्स

ओट्स भी शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित करता है। ओट्स में घुलनशील फाइबर, प्रोटीन और शुगर होता है। इसमें अधिक फाइबर होने की वजह से कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है और हृदय की मांसपेशिया मजबूत होती हैं।

चाय

नियमित चाय पीने से कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है। खराब कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी और ब्लैक टी लेनी चाहिए। ग्रीन टी में ऐसे एनटीओक्साइड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं। 

Leave a Comment