अनचाहे बालों से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Posted by: राधिका प्रकाश Monday 17th of October 2016 05:49:55 PM

 आप अनचाहे बालों से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहती हैं? क्या आप हर सप्ताह पार्लर जाकर अनचाहे बाल हटवाकर परेशान हो गई हैं? यदि हां, तो हम आपको आज इसाक (इंटरनेशनल स्किन एंड एंटी-एजिंग सेंटर ) की स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. गीतिका मित्तल द्वारा बताएं कुछ ऐसे घेरलू टिप्स बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से अनचाहे बालों को गुडबाय बोल सकती हैं.

* चीनी, दही, ओटमील स्क्रब, नींबू और शहद चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं.

* चार चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे रूई के फाहे से चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो ले. बढ़िया परिणाम के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं.

* जौ का दलिया बेहतरीन एकस्फोलिएटिंग एजेंट होने के साथ ही आपके चेहरे के बालों को हटाने में भी मदद करता है. आधा चम्मच जौ के दलिया में आठ बूंद नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिला कर 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो ले. इसे सप्ताह में दो दिन लगाएं.

* एक चम्मच शहद में दही मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसे सूखने पर चीनी से हल्के हाथों से रगड़कर कर छुड़ाएं. चेहरा धुलने के बाद टोनर या मॉइस्चराइजर लगाएं.

* मकई का आटा, एक चम्मच चीनी और एक अंडे को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद धो ले. बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं.

* एक कटोरी मसूर दाल को रात भर के लिए भिगों दे. इसे पीसकर इसमें पिसा आलू मिला ले. इसे चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद इसे धो ले. यह चेहरे के बाल हटाने का कारगर उपाय है.

Leave a Comment