PM मोदी ने झारखंड में शुरू की मुद्रा योजना और मुफ्त एलपीजी कनेक्शन

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Saturday 3rd of October 2015 12:34:53 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के दुमका में 'मुद्रा योजना' के तहत ऋणों के वितरण और गरीबी रेखा से नीच गुजर बसर कर रहे परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने की योजना की शुरुआत की।मोदी ने दोनों योजनाओं की शुरुआत करने के बाद कहा कि महाजनों द्वारा कई सालों के उत्पीड़न और अनदेखी के बाद 'मुद्रा योजना' से लोगों का जीवन स्तर ऊंचा होगा। इस कार्यक्रम के तहत देश भर में 42 लाख लोगों के बीच 26,000 करोड़ रुपए के ऋण का वितरण किया जाएगा। इन लोगों में 20 लाख महिलाएं शामिल हैं। पांच पुरुष एवं महिलाओं को दस हजार रुपए की पहली किस्त सौंपते हुए मोदी ने कहा कि यह ऋण है, अनुदान नहीं। उन्होंने कहा कि ऋण को मामूली ब्याज के साथ लौटाना होगा। उन्होंने लाभार्थियों को सलाह दी कि वे ऋण किस्तों में लें ताकि ब्याज कम लग सके।
मुद्रा योजना (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी) के तहत झारखंड में एक लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा और राज्य में 212 करोड़ रुपए का वितरण होगा। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाले परिवारों के लिए मुफ्त नि:शुल्क कनेक्शनों के वितरण का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भर में 31 लाख लोगों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी है, जिससे 18 लाख बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मिल सकेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुफ्त एलपीजी कनेक्शन से न सिर्फ महिलाओं को मदद मिलेगी बल्कि पर्यावरण की भी रक्षा हो सकेगी। झारखंड में एक लाख बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मिल सकेंगे। महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर याद करते हुए मोदी ने लोगों से आग्रह किया कि वे खादी का कम से कम एक सामान खरीदें ताकि इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की मदद हो सके।
‘सबका साथ, सबका विकास’ के प्रति वचनबद्धता जताते हुए मोदी ने कहा कि झारखंड विकास के पथ पर आगे बढ़ गया है और कारोबार करने की सुगमता के संबंध में हाल ही में कराए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार झारखंड 29वें स्थान से बढ़कर तीसरे स्थान पर आ गया है।
 

Leave a Comment