Google को टक्कर देने के लिए Apple ने खुद को बनाया और भी Smart

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Tuesday 9th of June 2015 10:45:33 AM

निया का जानी-मानी कम्पनी एप्पल ने सोमवार शाम को अपने नए एप्स जारी करके गूगल को कड़ी टक्कर देने की जमीन तैयार कर दी है। एप्पल ने आई.ओ.एस. के अलावा ओ.एस. ऑप्रेटिंग सिस्टम 10 के साथ-साथ आईवॉच आप्रेटिंग सिस्टम-2 भी लांच कर दिया। एप्पल का आई.ओ.एस.-, 4 एस मॉडल से ऊपर वाले सारे मोबाइल फोन्स और आईपैड मिनी के ऊपर वाले मॉडल्स में जुलाई से उपलब्ध होगा। इनका बीटा वर्जन आज से ही डिवैल्पर के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। 
Apple Pay
एप्पल पे के जरिए अब यू.के. के एप्पल यूजर भी मोबाइल के जरिए पेमैंट कर सकेेंगे। लंदन की लोकल ट्रांसपोर्ट के अलावा यू.के. के 2 लाख 50 हजार जगहों पर एप्पल के पे के जरिए जुलाई से पेमैंट की जा सकेगी। एप्पल पे ने अपना दायरा यू.एस. में भी बढ़ा दिया है और जुलाई से 10 लाख से ज्यादा स्थानों पर एप्पल के जरिए पेमैंट करने का विकल्प उपलब्ध होगा। 

सिरी बना और स्मार्ट
एप्पल का सिरी एप्प सोमवार से और स्मार्ट हो गया है और इसे अब प्रो एक्टिव बनाया गया है। सिरी गूगल को टक्कर देते हुए आपके मोबाइल में ही आपकी पसंदीदा वीडियो और अन्य चीजें उपलब्ध करवाएगा यानी कि यदि आप कोई वीडियो देखना चाहते हैं या अपनी पिछले महीने की खींची गई फोटो देखना चाहते हैं तो आपको सिर्फ अपने मोबाइल में अपनी चाहत को सिर्फ टाइप करना है और उससे संबंधित कई रिजल्ट आपके सामने होंगे। एप्पल की इस नई लांङ्क्षचग को गूगल को टक्कर देने के तौर पर देखा जा रहा है। 

Twitter पर छाया WWDC 2015
सोमवार शाम वल्र्ड वाइड डिवैल्पर्स कांफ्रैंस शुरू होने के बाद ही ट्विटर पर डब्लयूडब्ल्यू डी.सी. 15 छा गया। इस हैश टैग के तहत चंद घंटों में ही 1.75 लाख से ज्यादा ट्वीट कर दिए गए और यह ट्रैंड दुनिया भर में टॉप पर देखा गया। एप्पल के इस इवैंट को करोड़ों लोगों ने लाइव देखा और एप्पल के दीवाने लगातार इस टवीट करके अपनी राय जताते रहे। 

क्या है खूबियां
एप्पल के ओ.एस.10 को ई.आई. कैपिटन का नाम दिया गया है। इसके जरिए एप्लीकेशन को लांच करना 1.4 गुणा तेज हो जाएगा जबकि एप्लीकेशन दोगुनी गति से स्विच की जा सकेगी। मेल का डिस्पले दोगुनी गति से होगा और पी.डी.एफ. चार गुणा तेजी से खुलेगा। पासबुक को रिनेम करके वैलेट (पर्स) का नाम दे दिया गया है।

Maps
एप्पल को हर हफ्ते नक्शे ढूंढने के लिए रिक्वस्ट आती हैं लिहाजा मैप के एप्लीकेशन को और ज्यादा आकर्षक बनाया गया है। अब आप एप्प में ट्रांजिट फीचर जोडा गया है यदि आप जालंधर से लुधियाना जा रहे है तो आपके रास्ते में आने वाले हर स्टेशन लुधियाना तक पहुंचने के समय के अलावा स्टेशन से अपने गंतव्य तक पहुंचने का समय भी एप्प के जरिपए पता चलेगा। यदि आप घर  से एयरपोर्ट जा रहे है तो आपको स्टेशन के अंदड्डर गाड़ी तक पहुंचने वाला समय के अलावा एयरपोर्ट के चैक इन टाइम तक पहुंचने की सारी जानकारी नक्शे के जरिए मिलेगी। इसमें चीन की 300 ऐसी जगहों की जानकारी दी गई है। 

More Battery Life
आई.ओ.एस. 9 में आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने की पुख्ता प्रबंध किया गया है। इसके लिए आपके पास लो पावर मोड का विकल्प उपलब्ध होगा इस विकल्प के जरिए आप मोबाइल को लो पावर मोड पर चलाकर मोबाइल की बैटरी एक घंटा बढ़ा सकते हैं। 

New Feature in iPad 
एप्पल ने आईपैड में नए फीचर जोड़ते हुए इसे यूजर फ्रैंडली बनाया है और आईपैड की स्क्रीन को मल्टीटासिं्कग बनाया गया है यानि अब आप अपने आईपैड पर एक मेल चैक करते वक्त कई अन्य एप्प खोल सकते हैं इसके अलावा आप काम करते वक्त वीडियों भी देख सकते हैं आपके आईपैड पर एक साथ 2 स्क्रीन प्ले करने का विकल्प उपलब्ध होगा। 

Apple Watch की नई खूबियां
एप्पल ने आईवॉच के लिए आईवॉच आप्रेटिंग सिस्टम 2 लांच किया है इसके जरिए एप्पल के सारे एप्लीकेशन आईवॉच पर नए वर्जन में उपलब्ध होंगे आप अपनी घड़ी की स्क्रीन पर  एक फोटो रखने के बजाय फोटो एलबम का विकल्प भी चुन सकते है यानि आप की घड़ी पर हर बार नई फोटो सामने आएगी इसके अलावा टाइमलैप्स फेस का भी विकल्प दिया  गया है यानि आप अपनी घड़ी हर बार किसी जगह की नई वीडियों देख पाएंगे।  एप्पल वॉच में टाइम ट्रैवल का विकल्प भी दिया गया है इसके जरिए आप अपने दिन के शैड्यूल में आने वाले इवैंट्स की जानकारी घड़ी के बटन को रोटेट करके जान सकेंगे। दोस्तों के साथ कम्यूनिकेशन के लिए भी एक फीचर दिया गया है जिसके जरिए आप अपने दोस्तों की तस्वीरों के साथ सर्कल बना सकते हैं। घड़ी में आप डिजीटल टच के जरिए मेल चैक करने के अलावा उसका रिप्लाई भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं अब यह घड़ी आपके घर के अलावा आपकी कार भी सुरक्षा करेगी यानि अपने घर के सारे उपकरण आप इस घड़ी के साथ जोड़ सकते हैं आपकी कार की ए.सी. और उसकी सैंटर लोकिंग भी इस घड़ी के साथ जुड़ जाएगी और यह घड़ी घर और कार की सुरक्षा करेगी। घड़ी में फेस टाइम ऑडियों का विकल्प भी दिया गया है और एप्पल के जरिए आप घड़ी से ही पेमैंट भी कर सकेंगे। फिलहाल एप्पल वॉच का बीटा वर्जन डिवैल्पर्स के लिए उपलब्ध है और आम जनता के लिए जुलाई में उपलब्ध होगा। 

Apple ने खर्चे अरबों
7 साल में एप्पल ने डिवैल्पर्स को एप्प डिवैल्प करने के लिए अरबों डालर दिए हैं इन सात सालों में एप्पल में 100 बिलीयन से ज्यादा एप्प जोड़े गए हैं जिसके तहत 30 बिलीयन डॉलर डिवैल्पर्स को दिए गए हैं।
 

Leave a Comment