भारत में शुरु हुई iPhone 7 और 7 प्लस की प्री- बुकिंग

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Thursday 15th of September 2016 07:02:26 AM

 7 सितंबर को एपल ने अपना नया आईफोन7 और आईफोन7 प्लस लॉन्च कर दिया है. अमेरिका सहित कई देशों में इस फोन की शिपमेंट 16 सितंबर से शुरु हो जाएगी. भारत में रहने वाले आईफोन लवर्स के लिए भी खुशखबरी है. भारत में नए आईफोन7 और 7 प्लस की प्री-बुकिंग शुरु हो चुकी है. प्रीमियम स्टोर्स पर आप 1000 से 5000 रुपये तक दे कर आईफोन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए कस्टमर को बुकिंग राशि (1000-5000 तक) देना होगा साथ ही जो भी कलर वैरिएंट और मैमोरी वैरिएंट आपको चाहिए होगा उसकी जानकारी रिटेलर को देनी होगी.

गुड़गांव के यूनिकॉर्न इंफोशॉल्यूशन एपल स्टोर ने बताया कि ”7 अक्टूबर को लॉन्च होने वाले एपल आईफोन7 और आईफोन7 प्लस के लिए कस्टमर्स रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें 1000 से 5000 रुपये तक जमा करने होंगे जिसके बदले उन्हें रशीद दी जाएगी. 7 अक्टूबर को आधी रात में जब आईफोन 7 भारत में लॉन्च होगा तो रजिस्ट्रेशन कराने वाले ग्राहकों को उनकी मांग के मुताबिक वैरिएंट उपलब्ध कराया जाएगा. अगर किसी कारण कस्टमर्स को उनका मनचाहा वैरिएंट नहीं मिल पाया या कोई भी रुकावट हुई तो ये डिपॉजिट अमॉउंट वापस कर दिया जाएगा.”

हालांकि एपल इंडिया की ओर से इस तरह का कोई ऑपचारिक ऐलान नहीं किया गया है.

क्या है iPhone 7 और 7 प्लस में खास?

आईफोन 7 में 4.7 इंच कैमरा दिया गया है जिसकी रिजॉल्यूशन 1334 x 750 है वहीं आईफोन 7 में 5.5 इंच स्क्रीन के साथ 1920 x 1080 रिजॉल्यूशन दी गई है. कुल मिलाकर कंपनी ने इस बार डिस्प्ले और रिजॉल्यूशन में कोई बदलाव नहीं किया है. लेकिन कलर गमट को लेकर बदलाव किया गया है. इसबार ये डिवाइस P3 कलर स्पेस सपोर्टिव होंगे जो पहले की तुलना में बेहतर कलर कंट्रास्ट देगा.

P3 एक सिनेमेटिक कलर स्टैंडर्ड है जो RGB से 25 फीसदी ज्यादा बेहतर कलर कंट्रास्ट देता है. आईफोन 6S में sRGB कलर स्पेस का इस्तेमाल किया गया था.

दोनों स्मार्टफोन में कैमरा क्वालिटी बेहतर की है. फेसटाइम के लिए कंपनी ने 7 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग HD कैमरा दिया है. वहीं 12 मेगापिक्सल वाला f/1.8 अपरचर के साथ रियर कैमरा दिया गया है. इसके साथ ही लो-लाइट और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन जैसे फीचर दिए गए हैं. आईफोन 7 प्लस के साथ कंपनी ने बड़ा दांव खेला है. पहली बार कंपनी ने डुअल कैमरा सेटअप दिया है. पहला लेंस वाइड एंगल देता है तो दूसरा तस्वीरों के टेलीफोटिक टच देता है. कंपनी का दावा है कि ये अब तक का सबसे बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोन है जो डीएसएलआर जैसी पिक्चर क्वालिटी देता है.

नए आईफोन7 और आईफोन7 प्लस में हेडफोन जैक नहीं दिए गए हैं. कंपनी का मानना है कि आने वाला समय वायरलेस होगा. इसके लिए कंपनी ने नया वायरलेस आईफोन जिसे एयरपॉड नाम दिया है लॉन्च किया है. इसके साथ ही जो लोग इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं कंपनी उनके लिए आईफोन7 के साथ चार्जिंग-टू-ऑडियो जैक अडॉप्टर देगी जिससे वायर वाले इयरफोन इस्तेमाल किए जा सकें.

Leave a Comment