पेंशनभोगी कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Monday 1st of December 2014 05:15:45 PM

नई दिल्ली।  सरकार ने यूआईडीएआई से सभी सरकारी पेंशनभोगी कर्मचारियों को आधार के तहत जल्द से जल्द रजिस्टर किए जाने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए 30 नवंबर की डेडलाइन फिक्स की थी लेकिन इसे पूरा नहीं किया जा सका। 

10 नवंबर को नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद फाइनेंस मिनिस्ट्री, डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और पब्लिक सेक्टर के बैंकों के बड़े अधिकारियों की 24 नवंबर को बैठक हुई ताकि डिजिटल इंडिया के विजन को अमली जामा पहनाया जा सके। योजना के तहत पेंशन पाने वाले कर्मचारी अपने आधार नंबर का इस्तेमाल करते हुए लाइफ सर्टिफिकेट को डिजिटली जमा करा सकेंगे। पीएमओ की कोशिश इस योजना को 30 नवंबर से शुरू कर देने की थी। हालांकि सरकार केंद्र सरकार पेंशन पा रहे सभी 50 लाख कर्मचारियों के आधार पंजीकरण को लेकर आश्वस्त नहीं है।

इस पहल के तहत केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों को आधार कार्ड के तहत रजिस्टर किए जाने की जरूरत है। आधार रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी यूआईडीएआई के हाथों में है। डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज बैंकों को सर्कुलर जारी कर यह बताएगा कि डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट भले ही अनिवार्य शर्त नहीं है लेकिन यह पेंशनभोगी कर्मचारियों के लिए एक अतिरिक्त ऑप्शन जरूर है। बैठक की मिनट्स के मुताबिक, 'डिपार्टमेंट जल्द ही बैंकों के साथ इस मामले को लेकर बैठक करेगा ताकि आधार के साथ उनके डेटा को मिलाया जा सके।'

Leave a Comment