दुनिया के सबसे धनी हैं बिल गेट्स.. मुकेश अंबानी 36वें स्थान पर..फोर्ब्स

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Wednesday 2nd of March 2016 05:12:10 PM

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स 75 अरब डॉलर कुल संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे धनी हस्ती बने हुए हैं। फोर्ब्स पत्रिका ने अरबपतियों की अपनी सालाना सूची (2016) में गेट्स को एक बार फिर पहले स्थान पर रखा है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अबांनी इस सूची में 36वें स्थान पर आए हैं। 

फोर्ब्स की इस साल की सूची में 1810 अरबपति हैं। यह संख्या एक साल पहले 1826 थी।

गेट्स लगातार तीसरे साल इस सूची में पहले स्थान पर रहे हैं। बीते 22 साल में वे 17 बार इस सूची में पहले पायदान पर रहे हैं। इस साल की सूची के अनुसार उनकी निवल संपत्ति 75 अरब डॉलर है जो कि पिछले साल की तुलना में 4.2 अरब डॉलर कम है।

सूची के अनुसार मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं। यह अलग बात है कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का असर उनकी तेल व गैस कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों पर पड़ा है। पत्रिका ने अंबानी की निवल संपत्ति 20.6 अरब डॉलर आंकी है और सूची में उन्हें 36वें स्थान पर रखा है।

सूची में स्पेन के अरबपति अमानसियो ओर्तेगा दूसरे, बर्कशायर हथवे के सीईओ वारेन बफे तीसरे, मैक्सिको के अरबपति कालरेस स्लिम चौथे व अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पांचवें स्थान पर हैं। भारत से 84 अरबपतियों को इस सूची में शामिल किया गया है। इनमें दिलीप सांघवी 44वें, विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 55वें, एचसीएल के सह संस्थापक शिव नाडार 88वें स्थान पर है। इसके अलावा लक्ष्मीनिवास मित्तल, सुनील मित्तल, गौतम अडाणी, सावित्री जिंदल, राहुल बजाज, एनआर नारायणमूर्ति व आनंद महिंद्रा भी इस सूची में प्रमुख भारतीय नाम हैं।

Leave a Comment