खाद्य पदार्थों पर केवल एक्सपाइरी डेट हो..बेस्ट बिफोर नहीं.. राम विलास पासवान

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Tuesday 29th of December 2015 06:27:12 PM

 केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने रविवार को कहा कि खाद्य पदार्थों पर मुद्रित लेबल पर केवल एक्सपायरी डेट (समाप्ति तिथि) होनी चाहिए न कि 'बेस्ट बिफोर यानी इससे पहले बेहतर' लिखा होना चाहिये, जिसका कोई मतलब नहीं है। उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पासवान ने कहा, हम चाहते हैं कि लेबल पर केवल समाप्ति तिथि हो। फलानी तिथि तक उपयोग के लिहाज से बेहतर (बेस्ट बिफोर) का कोई मतलब नहीं है। पासवान ने कहा कि वह इस पर आगे काम करने और इसे क्रियान्वित करने के लिये अपने विभाग की बैठक बुलाएंगे।

राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निपटान आयोग (एनसीडीआरसी) के अध्यक्ष डी के जैन ने पिछले सप्ताह कहा था कि खाद्य पदार्थों पर मुद्रित लेबल को लेकर उपभोक्ताओं में भ्रम होता है और खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) को एक्सपायारी डेट और बेस्ट बिफोर के संदर्भ में लेबल मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए।

पासवान ने यह भी कहा कि केंद्र ठेले-खोमचे में खाने-पीने का सामान बेचने के लिए शहरों में कुछ निश्चित स्थान निर्धारित करने के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा, हम ठेले-खोमचे पर बिकने वाले खाने-पीने की चीजों के लिए व्यवस्था चाहते हैं। हम चाहते हैं कि इस प्रकार की गतिविधियां निश्चित स्थान पर हों। पासवान ने कहा कि लोग ढाबा पर खाना पसंद करते हैं। इसी प्रकार, ठेले, खोमचे पर बिकने वाली खाने-पीने की चीजें भी सुरक्षित और सस्ती होनी चाहिए तथा उसे बेहतर माहौल में बेचा जा सकता है।

Leave a Comment