कैबिनेट ने मंजूर की नई एविएशन पॉलिसी को, कंपनियों की मनमानी लूट पर लगेगी रोक

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Wednesday 15th of June 2016 08:21:44 AM

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने देश में नई विमानन नीति को मंजूरी दे दी है. नागरिक विमानन मंत्रालय ने यह नीति पेश की थी जिसे आज कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. इसके तहत एक घंटे के हवाई सफर के लिए अब अधिकतम किराया 2500 रुपए होगा.

इस पॉलिसी को मंजूरी मिलने से जहां हवाई यात्रियों को फायदा होगा वहीं विमानन कंपनियों की मनमानी पर भी रोक लग सकेगी. दूसरी तरफ विमानन कंपनियों को कुछ सहूलियतें भी दी जाएंगी. नई पॉलिसी में विमान कंपनियों को 5/20 नियम से राहत मिलेगी. घरेलू उड़ानों पर अधिक जोर होगा और विदेशी उड़ान के नियम आसान बनाए जाएंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, टिकट कैंसिल कराने की स्थिति में विमानन कंपनी को घरेलू हवाई यात्रा के लिए 15 दिन और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के मामले में 30 दिनों के भीतर रिफंड देना होगा. अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल करवाता है तो कंपनी कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर यात्री से 200 रुपए से ज्यादा नहीं वसूल सकती.

इतना ही नहीं अगर कोई भी एयरलाइंस कंपनी अपनी उड़ान अचानक रद्द करती है तो कंपनी को यात्रियों को चार सौ फीसदी तक जुर्माना देना होगा. एविएशन कंपनी अगर कोई फ्लाइट रद्द करती है तो उसे इसकी सूचना ग्राहकों को 2 महीने पहले देनी होगी और पूरा किराया रिफंड भी करना होगा.

Leave a Comment