एसबीआई का होम लोन सस्ता, ब्याज दरें 6 साल में सबसे कम

Posted by: राधिका प्रकाश Friday 4th of November 2016 05:33:35 PM

घर खरीदने का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी है. भारतीय स्टेट बैंक ने घर खरीदने वालों को शानदार तोहफा दिया है. एसबीआई ने होम लोन के ब्याज की दरों में भारी कटौती की है जिसके बाद एसबीआई का होम लोन 6 सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. कटौती के बाद एसबीआई का होम लोन 9.1 फीसदी हो गया है. बैंक ने फेस्टिव स्कीम के अंदर ये दरें घटाई हैं. ध्यान रहे कि इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक के होम लोन की दर 9.25 फीसदी रही हैं. बैंक की तरफ से की गई यह कटौती बीते छह साल में सबसे कम है. बैंक ने यह कटौती फेस्टिव स्कीम के तहत की है यानी लोन की ये दरें नवंबर और दिसंबर 2016 में दिए जाने वाले लोन पर लागू होंगी. ये दरें केवल 2 महीने के लिए ही लागू रहेंगी. बीते हफ्ते एसबीआई ने अपने बेस रेट्स में 15 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की थी. इसके अलावा, बैंक ने होम लोन के लिए ली जाने वाली प्रोसेसिंग फीस में भी कटौती की है.

क्या है एसबीआई की खास स्कीम:
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की त्योहारी स्कीम के तहत महिलाओं के लिए होम लोन (या होम लोन में महिलाओं की भागीदारी होने पर) का रेट बैंक रेट से 20 बेसिस पॉइंट्स ज्यादा यानी 9.1 फीसदी रहेगी. वहीं अन्य लोगों के लिए होम लोन का रेट 9.15 फीसदी रहेगा. यदि आप प्रॉपर्टी की अपेक्षाकृत घटी हुई कीमतों का लाभ लेना चाहते हैं और होम लोन लेने का मन भी बना रहे हैं तो जल्दी कीजिए और एसबीआई की इस स्कीम का लाभ लीजिए. यह रेट्स उन लोनों पर ही लागू होगा जिनके लोन नवंबर और दिसंबर 2016 में मंजूर हुए होंगे और डिस्बर्समेंट एक महीने में होगा. इसके साथ ही बैंक ने अन्य सभी प्रोसेसिंग फीस को भी खत्म कर दिया है.

एसबीआई की सस्ते होम लोन की स्कीम

दरें घटने के बाद एसबीआई के होम लोन पर महिलाओं को 9.1 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा, अभी तक महिलाओं के लिए होम लोन की दर 9.25 फीसदी थी.
वहीं दूसरे सभी लोगों को होम लोन 9.15 फीसदी पर मिलेगा जबकि पहले ये दर 9.30 फीसदी थी.

कितनी सस्ती होगी ईएमआई
इस कटौती से 50 लाख के होम लोन पर हर महीने 542 रुपये कम ईएमआई देनी होगी. एसबीआई मार्च से लेकर अब तक ईएमआई में करीब 1500 रुपये की कटौती कर चुकी है. स्टेट बैंक की होम लोन दर इस समय आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक की होम लोन दर से भी 0.20 फीसदी कम है. आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक की होम लोन दर 9.30 फीसदी है.

सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे) ने भी अपनी ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कटौती की है. एसबीबीजे ने एक बयान में बताया कि उसने सीमांत कोष की लागत पर आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.1 फीसदी की कटौती करके 9.45 फीसदी कर दिया है.

Leave a Comment