एक लीटर पेट्रोल में 100 किलोमीटर चलेगी यह भारतीय कार

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Monday 31st of August 2015 04:35:15 PM

टाटा ने सबसे सस्ती कार टाटा नैनो बाजार में उतार कर तहलका मचाया था अब कंपनी एक और धमाका करने जा रही है। इस बार ऐसी कार लॉन्च करने जा रही जो, सब के दिलों छा जाएगी। टाटा मोटर्स भारत में जल्द ही 1 लीटर पेट्रोल में 100 किलोमीटर चलने वाली कार लॉन्च करने जा रही है। उम्मीद है यह कार 2016 तक बाजार में उपलब्ध होगी।  

टाटा मेगापिक्सल के रूप में सामने आने वाली यह कार देखने में आकर्षक होगी और इसमें बेहद एडवांस फीचर होंगे। टाटा ने इस कार को 82वें जिनेवा मोटर शो में पेश किया था। तब यह एक कॉन्सेप्ट वीकल के रूप में उतारा गया था। टाटा नैनो की ही तरह यह कार भी मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। चार सीटों वाली इस कार को पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है। इस कार में प्रति किलोमीटर महज 22 ग्राम कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जन होगा।

टाटा मेगापिक्सल में शानदार एक्सटीयिर और इंटीरियर होगा। साथ में पनारोमिस रूफ, चार लोगों के बैठने की जगह और टच स्क्रीन ऑल इन वन कमांड सेंटर होगा। इस टचस्क्रीन में एसी, वेंटीलेशन, ड्राइविंग मोड, परफोरमेंस और टैम्प्रेचर को कंट्रोल करने की फीचर्स होंगे। साथ ही आप अपने मोबाइल को भी टच स्क्रीन से कनेक्ट कर हैंड्स फ्री मोड पर यूज कर पाएंगे। कार को आसानी से पार्क करने के लिए पार्क अस्सिट सिस्टम भी होगा।
 
मीडिया सूत्रों के अनुसार, टाटा मेगापिक्सल जनवरी, 2016 में लॉन्च हो सकती है। कंपनी इसकी लॉन्चिंग को लेकर तैयारियों में जुटी है। इस कार की कीमत 5 से 6 लाख रुपये के बीच होने की संभावना है। टाटा मेगा पिक्सल में 325 सीसी सिंगल सिलेंडर का इस्तेमाल किया गया है। इस कार में एक लिथियम आयन फास्फेट बैटरी और चलती कार में रीचार्ज के लिए पेट्रोल इंजन जेनरेटर लगा है। टंकी फुल कराने पर यह कार एक बार में 900 किलोमीटर तक चलाई जा सकेगी। कार 100 किमी/लीटर का माइलेज देगी।

Leave a Comment