इस बार बजट में बढ़ सकती है होमलोन छूट

Posted by: Tauseef Friday 19th of February 2016 05:37:14 PM

 मोदी सरकार के अगले बजट से लोगों को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। हालांकि, संकेत ऐसे मिल चुके हैं कि इस बार का बजट ज्यादा लोकलुभावन नहीं होगा लेकिन एक राहत जो इस बजट में मिल सकती है, वह है होम लोन पर इनकम टैक्स छूट में एक लाख रुपए तक की बढ़ौतरी। यानी होम लोन पर इनकम टैक्स छूट सीमा को बढ़ाया जा सकता है। इसमें मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों को ज्यादा छूट मिल सकती है, जबकि बाकी शहरों में रहने वाले को कम।
 
वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, अभी होम लोन पर 2 लाख रुपए तक ब्याज चुकाने पर उतनी रकम को इनकम के दायरे से बाहर माना जाता है। आगामी बजट में मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों के लिए इस छूट को बढ़ाकर 3 लाख रुपए और अन्य शहरों में रहने वालों के लिए 2.50 लाख रुपए किया जा सकता है। मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों के लिए यह छूट इसलिए ज्यादा दी जा सकती है, क्योंकि मेट्रो शहरों में मकानों की कीमतें ज्यादा होती हैं।
 
वित्त मंत्रालय सूत्रों के अनुसार इस बारे में जितने सुझाव आए हैं, उनमें से अधिकांश की यह राय है कि मेट्रो शहरों में रहने वालों को ज्यादा छूट दी जानी चाहिए क्योंकि इन शहरों में मकान या फ्लैट की कीमतें ज्यादा है। सूत्रों का कहना है कि खुदरा महंगाई दर ज्यादा होने के कारण बेशक इस वक्त आरबीआई और बैंक ब्याज दरों में कटौती नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि होम लोन धारकों को कुछ राहत दी जाए। इसी सोच के साथ सरकार होमलोन धारकों को राहत दे सकती है।
 
क्रेडाई के प्रेजिडेंट (एनसीआर) मनोज गौड़ का कहना है कि अगर सरकार इस तरह का कोई कदम उठाती है तो यह स्वागत योग्य कदम होगा, क्योंकि इससे रीयल्टी में तेजी आ सकती है। हर कोई जानता है कि आने वाले समय में ब्याज दरों में कमी की गुंजाइश कम है।

Leave a Comment