अजय त्‍यागी होंगे सेबी के नए चेयरमैन

Posted by: गोपाल माहेष्वरी Monday 13th of February 2017 11:11:01 AM

सेबी के नए चेयरमैन के नाम का आधिकारिक ऐलान हो गया है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अजय त्‍यागी को सेबी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. अजय त्यागी 1 मार्च से मौजूदा सेबी चेयरमैन यू के सिन्हा की जगह लेंगे. यू के सिन्हा का कार्यकाल 1 मार्च 2017 को खत्म हो रहा है. अजय त्‍यागी फिलहाल आर्थिक मामलों के विभाग (इकोनॉमिक अफेयर्स डिपार्टमेंट) में अतिरिक्‍त सचिव (निवेश) की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं.

कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अजय त्यागी की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी. अजय त्यागी का कार्यकाल 5 साल या 65 साल की आयु पूरी होने तक रहेगा जैसा कि सेबी चेयरमैन के लिए नियम है. सेबी चेयरमैन के पद की दौड़ में एनर्जी सेक्रेटरी पी के पुजारी और आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास भी थे लेकिन इन दोनों को रेस में हराकर अजय त्यागी ने सेबी चीफ के पद पर कब्जा किया.

कौन हैं सेबी के अगले चेयरमैन अजय त्यागी?
अजय त्यागी हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं, जो वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक अफेयर्स डिपार्टमेंट में अतिरिक्त सचिव का कार्यभार संभाल रहे हैं. अजय त्यागी कुछ समय तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बोर्ड मेंबर्स में से एक रहे हैं. त्यागी उत्तर प्रदेश से संबंध रखते हैं. अजय त्‍यागी 1984 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.

सेबी के मौजूदा चेयरमैन यूके सिन्हा का कार्यकाल
नए चेयरमैन अजय त्यागी मौजूदा सेबी चीफ यूके सिन्‍हा का स्‍थान लेंगे. इससे पहले यूके सिन्हा 18 फरवरी 2011 को सेबी के चेयरमैन बने थे, जिन्हें दो बार का सेवा विस्तार दिया गया था. यूके सिन्‍हा ने 18 फरवरी 2011 को सेबी प्रमुख का पद ग्रहण किया था. उन्‍हें उस समय 3 साल के लिए नियुक्‍त किया गया था. बाद में उन्‍हें 2 साल का सर्विस एक्सटेंशन दिया गया. पिछले साल 17 फरवरी को उनका टेन्योर खत्‍म होने के एक दिन पहले सरकार ने उनकी इस पद पर 18 फरवरी 2016 से 1 मार्च 2017 तक दोबारा नियुक्ति करने के प्रस्ताव को मंजूर किया था.

जानिए क्या है सेबी?
सेबी (सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया-भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) भारत में सिक्योरिटीज और फाइनेंस का रेगुलेटरी बोर्ड है. स्टॉक मार्केट में निवेशको के हितों का संरक्षण और सेक्योरिटीज मार्केट को उचित उपायों के माध्यम से विनियमित एवं विकसित करना सेबी का मुख्य काम है. स्टॉक एक्सचेंजो और किसी भी सेक्योरिटीज मार्केट के कारोबार का रेगुलेटर सेबी ही है. इसकी स्थापना सेबी अधिनियम 1992 के तहत 12 अप्रैल 1992 में हुई थी. सेबी का मुख्यालय मुंबई में बांद्रा कुर्ला परिसर के कमर्शियल कॉम्पलेक्स में हैं और क्रमश: नई दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद में उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी व पश्चिमी रीजनल ऑफिस हैं.

चेयरमैन और पूर्ण कालिक सदस्‍यों के अलावा सेबी बोर्ड में वित्‍त मंत्राल, कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय और आरबीआई के स्‍वंत्रत सदस्‍य और प्रत्‍याशी शामिल होते हैं.

Leave a Comment