सभी को रोजगार देना संभव नहीं, हमने स्वरोजगार को बढ़ावा दिया: अमित शाह

Posted by: अंकित शुक्ला Saturday 27th of May 2017 10:38:01 AM

125 करोड़ की आबादीवाले देश में सभी लोगों को रोजगार देना संभव नहीं है. हमने स्वरोजगार को बढ़ावा देकर बेरोजगारी को दूर करने की कोशिश की है. सरकार के प्रोत्साहन से अब तक 8 करोड़ से अधिक लोग स्वरोजगार से जुड़े हैं. भाजपा सरकार के तीन साल पूरे होने पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहीं. संवाददाताअों से बातचीत में उन्होंने विपक्ष के ‘जाॅबलेस’ ग्रोथ के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. कहा कि यूपीए सरकार में यदि इस समस्या की ओर ध्यान दिया गया होता, तो आज उनकी ऐसी दुर्दशा नहीं होती. वर्ष 2014 से लगातार चुनावों में उनकी हार नहीं होती.

शाह ने कहा कि वर्तमान में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे बेरोजगारी का सटीक आंकड़ा तैयार किया जा सके. भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार ने ‘नये भारत’ की आधारशिला रख दी है. मोदी ने कहा कि इस सरकार ने कड़े निर्णय लिये हैं, पारदर्शिता को बढ़ावा दिया है अपने फैसलों पर अमल करते हुए देश का तेजी से विकास किया है. आजादी के बाद किसी सरकार ने ऐसा नहीं किया. शाह ने कहा कि भाजपा नीत एनडीए सरकार ने जातिवाद, वंशवाद और तुष्टिकरण की राजनीति से देश को मुक्ति दिलायी है. वैश्विक स्तर पर भारत का मान बढ़ाया है. विपक्ष पर हमलावार शाह ने कहा कि सरकार विकास के काम कर रही थी और विपक्ष सरकार को दरकिनार करने में लगा था.

कश्मीर मुद्दे पर पूछे गये एक सवाल के जवाब में अमित शाह ने कहा कि सरकार बहुत करीब से स्थिति पर नजर रखे हुए है. बहुत जल्द स्थिति नियंत्रण में होगी. सरकार कश्मीर मुद्दे का हल भी बहुत जल्द निकाल लेगी. मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाअों का बखान करते हुए मोदी ने कहा कि मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल में गांवों के विकास पर जोर दिया गया है. इस सरकार ने उन गांवों तक बिजली पहुंचाया, जहां आजादी के बाद से अब तक अंधेरा छाया था.

उन्होंने कहा कि 4.5 करोड़ से अधिक घरों में शौचालय बनवाये गये. जीरो (0) बैलेंस पर जन धन खाते खुलवाये गये, जिसकी मदद से सब्सिडी सीधे लाभुक के खाते में भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सकी. इतना ही नहीं, दो करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त एलपीजी गैस  कनेक्शन  दिया गया, जिससे पर्यावरण की बड़ी सेवा हुई है. शाह ने कहा कि सरकार ने सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों पर भी बेहतरीन काम किये. सरकार ने ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा दिया, ताकि पिछड़े वर्ग को सशक्त बनाया जा सके. अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था अाज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.

नोटबंदी को शाह ने काला धन को खत्म करनेवाला साहसिक कदम बताया. उन्होंने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर में घुस कर आतंकवादियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करके प्रधानमंत्री ने बता दिया कि कश्मीर समस्या का हल करने के लिए वह कितने प्रतिबद्ध हैं. यह उनकी राजनीतिक इच्छाशक्ति को दर्शाता है.

Leave a Comment