जाकिर नाइक की संस्‍था पर सरकार ने लगाया पांच साल का बैन

Posted by: राधिका प्रकाश Wednesday 16th of November 2016 05:17:32 PM

केंद्र सरकार ने विवादित इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) को आतंकवाद निरोधक कानून के तहत पांच साल के लिए प्रतिबंधित करने का फैसला किया है. आईआरएफ की कथित आतंकवादी गतिविधियों के लिए उस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ. कैबिनेट ने आईआरएफ को गैर-कानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून(यूएपीए) के तहत पांच साल के लिए एक प्रतिबंधित संगठन घोषित करने के प्रस्ताव पर मंजूरी दे दी. गृह मंत्रालय की ओर से जल्द ही इस बाबत एक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

गृह मंत्रालय की छानबीन में पता चला है कि एनजीओ के कथित संदिग्ध रिश्ते पीस टीवी के साथ हैं, जिस पर आतंकवाद फैलाने का आरोप है. पीस टीवी एक अंतरराष्ट्रीय इस्लामिक चैनल है.

गृह मंत्रालय के मुताबिक, आईआरएफ के प्रमुख नाइक ने कथित तौर पर कई भड़काउ भाषण दिए हैं और कथित तौर पर आतंकी दुष्प्रचार में शामिल रहा है. महाराष्ट्र पुलिस ने भी युवाओं में कट्टरपंथी भावनाएं भड़काने में शामिल होने और उन्हें आतंकवादी गतिविधियों की तरफ आकषिर्त करने के आरोप में नाइक के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए हैं.

Leave a Comment