अरविंद केजरीवाल साल 2015 में सबसे नफरत भरे भारतीय के तौर पर उभरे

Posted by: Publlic Akrosh ADMIN Thursday 7th of January 2016 09:21:41 AM

 यह एक आश्‍चर्य के रूप में सामने नहीं आएगा- अरविंद केजरीवाल को साल 2015 (मोस्‍ट हेटेड इंडियन) में सबसे नफरत भरे भारतीय के तौर देखा गया!  'दी गूंज इंडिया इंडेक्‍स 2015: 7 डेडली इंडियन सिन्‍स' की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता साल 2015 में सबसे अधिक नफरत भरे भारतीयों की सूची में शीर्ष पर रहे। आप नेता के इस सूची में शीर्ष पर रहने के दौरान स्‍कोर 1.99 जीपीएम रहा। डिजिटल मीडिया में अनुमानित तौर पर एक जीपीएम के बराबर 100 हजार लोगों तक पहुंच को माना जाता है।दी गूंज इंडिया इंडेक्‍स- डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर भारतीय जिसमें अधिक रुचि लेते हैं, सबसे अधिक सर्च किया गया और सबसे ज्‍यादा चर्चित, उससे जुड़ा एक वार्षिक क्रोनिकल है। इस इंडेक्‍स के अनुसार, इंटरनेट पर यूजर्स ने साल 2015 में सबसे अधिक (निगेटिव मूड) उस कंटेंट को खोजा और हासिल किया, जो केजरीवाल से जुड़े थे। इस इंडेक्‍स के अनुसार, आम आदमी पार्टी के प्रमुख के बाद कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी (0.73 जीपीएम) और बॉलीवुड सुपरस्‍टार आमिर खान (0.72 जीपीएम) का स्‍थान था।

शीर्ष दस की सूची में अन्‍य लोगों में टीवी पत्रकार अर्नब गोस्‍वामी (0.60), कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, (0.43), बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह (0.40), बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (0.40), शिवसेना अध्‍यक्ष उद्धव ठाकरे (0.27), गुजरात में पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल (0.23) और गायक यो यो हनी सिंह (0.15) शामिल हैं।

इस सूची को तैयार करने में प्रयुक्‍त डाटा (आंकड़ा) को गूगल सर्च के स्रोत, ट्वीटर पर संबंधित उल्‍लेखों, लोकप्रिय फेसबुक पेजों पर उल्‍लेखों, लोकप्रिय न्‍यूज वेबसाइटों और यू-ट्यूब सर्च पर संबंधित उल्‍लेखों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया।

Leave a Comment