UPSC Civil Services 2016 Result: पुरुषों में टॉपर बने अमृतसर के अनमोल शेर सिंह बेदी

Posted by: राधिका प्रकाश Thursday 1st of June 2017 04:06:07 PM

अमृतसर के अनमोल शेर सिंह बेदी सिविल सेवा परीक्षा में दूसरे नंबर पर रहे. खास बात ये है कि उनका ये पहला ही प्रयास था. वे भारतीय विदेश सेवा में जाना चाहते हैं. टॉपर्स में उनका नाम शामिल होने के बाद से लड्डू खाने और बधाइंया मिलने का जो सिलसिला उनके साथ में शुरू हुआ है, वो खत्म होने का नाम नहीं ले रहा.

पुरुषों में नंबर वन बने अनमोल

अनमोल शेर सिंह बेदी पंजाब के अमृतसर के रहने वाले हैं. 23 साल के अनमोल ने इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में पुरूषों में नंबर वन रहे. खास बात ये है कि उन्होंने ये कारनामा पहले ही प्रयास में कर दिखाया है. उन्होंने दिल्ली में रहकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी. शुरु से ही उनका ध्यान किताबों की तरफ रहा है. खाली वक्त में उन्हें किताबें पढ़ना बेहद पसंद है.

उन्होंने 12वीं तक पढ़ाई अमृतसर के स्प्रिंगडेल स्कूल से की है. इसके बाद उन्होंने राजस्थान के BITS पिलानी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उनका कहना है कि वे भारतीय विदेश सेवा में जाना चाहते हैं. अनमोल के पिता पेशे से प्रोफेसर हैं और मां एक एनजीओ के साथ काम करती हैं. जब से उन्हें उनके रिजल्ट के बारे में सुना है, उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. दोनों ने अनमोल की इस सफलता का श्रेय भगवान को दिया है. उनका कहना है कि उनकी बहन ने इस मुकाम पर पहुंचने में उनकी काफी मदद की है.

1099 छात्रों ने पास की है ये परीक्षा 

UPSC की सिविल सेवा परीक्षा से देश में IAS, IFS और IPS अफसर चुने जाते हैं. इस बार 1099 छात्रों ने ये परीक्षा पास की है. जिसमें से 180 छात्र IAS बनेंगे. 45 छात्र IFS यानि भारतीय विदेश सेवा का हिस्सा होंगे, वहीं 150 छात्र IPS बनाए जाएंगे और इनके अलावा 834 छात्रों को सेंट्रल ग्रुप के ए और बी सर्विस का हिस्सा बनाया जाएगा.

Leave a Comment