Pubic aakrorsh

CBSE 10वीं का रिजल्ट घोषित, दिल्ली के 88.37% छात्र हुए पास

Posted by: अंकित शुक्ला Saturday 3rd of June 2017 08:53:24 AM

स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म हो चुका है CBSE ने 10वीं क्लास के नतीजे घोषित कर दिए हैं. सीबीएसई ने इलाहाबाद, चेन्नई, दिल्ली, देहरादून और त्रिवेंद्रम के नतीजे घोषित किए हैं. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. इस साल CBSE से 10वीं क्लास के 16 लाख 67 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिए हैं. पिछले साल सीबीएसई का 10वीं क्लास का रिजल्ट 96.21 फीसदी रहा था. 

ऐसे देखें अपना CBSE Class 10 Results 2017

CBSE बोर्ड से परीक्षा देने वाले स्टूडेंट अपना रिजल्ट और मार्कशीट cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.

वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें.

एग्जाम रिजल्ट के ऑप्शन पर जाएं.

अपना रोल नंबर डालें.

अपना रिजल्ट देखें.

आप चाहें तो अपने रिजल्ट की फोटो कॉपी भी ले सकते हैं.

क्यों हुई रिजल्ट में देरी?

इस साल CBSE का रिजल्ट कुछ देरी से घोषित किया गया है. CBSE ने इस साल स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देने वाली स्कीम मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म कर दिया था. CBSE  के इस फैसले के खिलाफ जनहित याचिका दायर की गई थी. याचिका पर सुनवाई करते हुए  दिल्ली हाईकोर्ट ने ये साफ कर दिया था कि CBSE को इस साल मॉडरेशन पॉलिसी जारी रखनी होगी. ऐसा भी माना जा रहा था कि हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ CBSE  सुप्रीम कोर्ट जा सकता है. लेकिन CBSE  ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती नहीं दी.

CBSE

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) भारत की स्कूली शिक्षा का एक प्रमुख बोर्ड है. भारत के अन्दर और बाहर के बहुत से निजी विद्यालय इससे जुड़े हुए हैं. CBSE से हर साल लाखों स्टूडेंट्स एग्जाम देते हैं. CBSE देश के सबसे लोकप्रियो बोर्ड में से एक है

Leave a Comment